Free Website Kaise Banaye in Hindi ( फ्री वेबसाइट कैसे बनाये )

Website Kaise Banate hai? और Blog kaise Banate hai?

दोस्तों , आज इस पोस्ट में मै आपको बताऊंगा की फ्री वेबसाइट कैसे बनाये।
आपने कई बार सोचा होगा  कि वेबसाइट कैसे  बनाते है तो मै आज आपको बताऊंगा की वेबसाइट कैसे बनाते है और ये भी बताऊंगा की उससे पैसे कैसे कमाते है? यह दुनिया का सबसे अच्छा तरीका है घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने का और दुनिया की सबसे पॉपुलर चीज़ है। अगर आज के ज़माने में देखा जाये तो ऑनलाइनपैसा कमाने का सबसे बेस्ट तरीका हे Bloging मतलब Website  से पैसे कामना। तो चलिये में बताता हु की ऑनलाइन पैसे कैसे कमाते है। 
इसके लिए हमें सबसे पहले Website की जरूरत होगी तो सबसे पहले में आपको बताते है वेबसाइट बनाना। 

Website Kya hai....?

Website Kaise Banaye? इससे पहले आपको जानना होगा कि Website Kya hai....?  वेबसाइट और ब्लॉग में क्या अंतर है ?ये कैसे काम करती है ? इससे पैसे कैसे कमाए जाते है ?  जब हम वेबसाइट की बात करते है तो सबसे पहले नाम आता है फेसबुक,जो एक कंपनी है और सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग साइट भी हैं। इसका काम बस ये है की हमें अपने दोस्तों ,परिवार से फोटो शेयर करना, चैटिंग करना, और मनोरंजन का सबसे बड़ा साधन भी मन जाता हैं। फेसबुक की तरह गूगल भी एक वेबसाइट है जो हमारे द्वारा सर्च के रिजल्ट बताता है।   गूगल को सर्च इंजन भी खा जाता है 
अब हम हमारे पॉइंट पर आते है और वो हे वेबसाइट कैसे बनाये ?

Website Kaise Banate hai?

वेबसाइट बनाने के लिए सबसे पहले जरुरत होती ही पैसे की। फिर Hosting की और फिर वेब Web Programing की। परन्तु आपको डरने की जरुरत नहीं है में आपको एक ऐसा तरीका बताऊंगा जिससे आप Free में वेबसाइट बना सकते है वह भी बिना Codding के और पैसे भी कमा सकते हैं। 

वेबसाइट बनाने के 2 तरिके होते है एक तरीका वो होता है जहा हमें पैसे  देकर Hosting करना पड़ता हैं। दूसरा तरीका में आपको बताता हु जहा Free Hosting होती है। हमें एक रुपया भी खर्च करने की जरुरत नहीं है। परन्तु जब हमें ज्यादा पैसे कमाना है या वेबसाइट को ज्यादा प्रोफेशनल बनाना है  तो हमें एक Domain नाम खरीदना होता है जिसकी कीमत ज्यादा नहीं होती है।  बहुत सीCompany ऑफर देती है और हम  99/- year में अपना Domain Name खरीद सकते है। 





अब मै आपको Step By Step  बताता हु। वेबसाइट बनाने की पूरी जानकारी। 
इससे पहले में आपको बता दू की Free Website Blogger (Blogspot) गूगल का Product है। अगर आपका Gmail Account है तो आपको Gmail Account बनाने की कोई जरुरत नहीं है। अगर आपके पास नहीं है तो आप Gmail Accountबना सकते है। 
आप Step Follow करते जाइए आपकी वेबसाइट अभी बन जाएगी। अगर आपको Website बनाने में कोई कोई परेशानी हो रही है तो आप हमें Comment कर बता सकते है या हमसे Contact कर सकते हैं। 

Step 1).   सबसे पहले आप गूगल या किसी भी Web Browser पर www.blogger.com सर्च करना हैं। जैसे कि नीचे फोटो में दिया गया हैं। 





Step 2). इसके बाद एक नया पेज खुलेगा जिसमे आपको Create Your Blog पर  क्लिक करना है जैसा कि नीचे फोटो में दिया गया हैं। 




Step 3).इसके बाद एक नया पेज खुलेगा इसमें अपनी Gmail ID और Password डाल कर NEXT पर क्लिक करना हैं। अगर आप पहले से Google में Login है तो हो सकता है कि या आप से लॉगिन के लिए न पूछे। 



Step 4). जैसे आप Login होंगे के सामने एक न्य Window ओपन होगा।  जिसमे आपको अपनी Website  (Blog) सम्बंधित जानकारी डालना हैं। और आपकी वेबसाइट का Theme चुनना हैं। 






Step 5).दोस्तों ,इसके बाद एक नया पेज ओपन होगा जिसमे आप आपकी वेबसाइट की सभी जानकारी देख सकते है। और आप की वेबसाइट को डिज़ाइन भी कर सकते है। इस पेज के बाद आपको View Blog पर क्लिक करना है।


Step 6). जैसे ही आप View Blog पर क्लिक करेंगे, आपकी वेबसाइट खुल जाएगी। आपकी वेबसाइट बन कर तैयार है। 





दोस्तों , मुझे उम्मीद है कि आप वेबसाइट बनाना सीख गए होंगे। अब अगली पोस्ट में मै आपको बताऊंगा कि Website को डिज़ाइन कैसे करते है है और इससे पैसे कैसे कमाते है। 


Newest
Previous
Next Post »

Hello Guys,
अगर आप को पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप हमें Comment कर के बता सकते है। हम अगली बार और अच्छी पोस्ट देने की कोशिश करेंगे। ConversionConversion EmoticonEmoticon