Blog ke Template ko Change/Upload Kaise Karte Hai? (Blog के Template को कैसे बदलते है )

Blogger Template Ko  Upload/Change Kaise  Karte Hai?

दोस्तों, आज में आपको बताऊंगा की Blogger Blog में Template/Theme कैसे बदलते है या कैसे Upload करते हैं।  दोस्तों कई बार हम देखते है की हम हमारी वेबसाइट /ब्लॉग पर बहुत अच्छे अच्छे Artilcle/Post  डालते है परन्तु Visitors नहीं आ पाते है और हर Blogger ये चाहता है कि अपनी वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा Visitor आये /ज्यादा से ज्यादा लोग देखे। परन्तु विज़िटर नहीं आ पते है इसका एक कारण ये भी हो सकता है और वो है Template का SEO FRIENDLY न होना। 


दोस्तों Blogger  में  बहुत सी Template फ्री में दी हुई है परन्तु वो  बहुत पुराने हो चुके है और हम तो जानते है कि Google नए नए बदलाव करते रहता है। तो दोस्तों अगर हमें अपने ब्लॉग को SEO FRIENDLYबनाना है तो हमें ब्लॉग की टेम्पलेट को बदलना ही होगा। 

टेम्पलेट को SEO FRIENDLY होने के साथ साथ  MOBILE FRINDLY भी होना चाहिए क्योकि हम जानते हे की आज के जमाने में लोग मोबाइल ज्यादा USE करते है और कोई भी चीज देखना हो तो वो भी मोबाइल पर ही देखते है। तो हमें  हमारी वेबसाइट में ऐसी टेम्पलेट टेम्पलेट डालना चाहिए कि वो मोबाइल पर भी अच्छे से खुल सके। 

अगर हम  Goolge  पर  Blogger Template सर्च करेंगे तो बहुत से टेम्पलेट मिल जायेंगे अब हम  उस टेम्पलेट को हमारे ब्लॉग में अपलोड करना होता है तो आप ये मत सोचिये की टेम्पलेट कैसे अपलोड  करते है एक पोस्ट मै मे आपको यह भी बताऊंगा की टेम्पलेट कैसे अपलोड करते है तो चलिये हुस सीखते कई की टेम्पलेट कैसे अपलोड करते है। 

मै आपको Step-by-step बताता हु की Template कैसे Upload करते है। मेरे साथ आप भी सभी Step को Follow करते जाइये 

Blog Me Template Kaise Upload Kare?

Template Download करने के बाद आपको क्या करना होता है  Step-by-step जानिये। 

Step 1). सबसे पहले Blogger.com पर जा कर login करो। 

Step 2). अपने ब्लॉग के Disboard में जाओ। 

Step 3). अब आपको अपने ब्लॉग के Theme Section  में जाना है। 




Step 4)  जैसे ही आप Theme पर click करोगे एक नया खुलेगा जिसमे आपको Backup /Restore  पर Click करना है 




Step 5). Backup/Restore पर क्लिक करेंगे तो  अब एक नयी Popup Window खुलेगी।  जिसमे हमें दो Option दिखेंगे। 1) Download Theme  2)choose file




Download File मतलब हमारी जो पुरानी फाइल होती हे हो उसे जरूर डाउनलोड कर लेना चाहिए क्योकि अगर हमारी नयी Template काम नहीं कर रही हो तो हम वापस हमारी पुरानी Template लगा सके। तो इसे जरूर डाउनलोड कर ले। 

इसके बाद दूसरा Option आता है Choose File -हमें हमारी New Template अपलोड करने के लिए ये option use करना होता है। इस पर क्लिक करके जम हमारी डाउनलोड की गयी फाइल को अपलोड करते है। जैसे ही हम डाउनलोड की गयी xml फाइल डालते है हमारे ब्लॉग की Template Change हो जाती है। 

दोस्तों अगर आपने पूरी पोस्ट को ध्यान से पड़ा होगा तो आप अवश्य ही Template Upload /Change karna sikh गए होंगे। अगर अभी भी आपको कोई दिक्कत आ रही है तो आप Comment कर पूछ सकते है।




Oldest

Hello Guys,
अगर आप को पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप हमें Comment कर के बता सकते है। हम अगली बार और अच्छी पोस्ट देने की कोशिश करेंगे। ConversionConversion EmoticonEmoticon